Fermi paradox in hindi एलियंस कहाँ है।

चलिए आज में आपको एलियन के बारे में बताता हूं जिसमे फर्मी पेराडोक्ष ( Fermi paradox in hindi) भी शामिल है।

Fermi paradox in hindi

में आप से एक सवाल पूछता हूं, की जब आप लंच के टाइम अपने दोस्तों के साथ बैठे होते हो तब आप क्या बाते करते है। आपको लग रहा होगा की में ये क्या सवाल पूछ रहा हु। लेकिन आपके लिए यह जानना जरूरी है कि लोग लांच के वक्त क्या क्या सोचते है।

चलिए सीधे में विषय पर ही आता हूं। साल 1950 की बात है एक बंदा जिसका नाम् enrico Fermi था, वो अपने दोस्तों के साथ ब्रेक के वक्त बैठा था। वो और उसके दोस्त ब्रह्मांड के विषय पर बात कर रहे थे। तभी अचानक फर्मी बोला ” वो कहाँ है।” कुछ ज्यादा ना बोलते उसने सिर्फ इतना ही कहा ” वो कहाँ है।”

यह सुनते ही उसके दोस्तों को पता चल गया कि फर्मी किसके बारे में बात कर रहा है। फर्मी के मुताबिक ब्रह्मांड इतना बड़ा है, जिसमे असंख्य तारे और ग्रह है, तो हम कैसे मान ले की जीवन सिर्फ हमारी पृथ्वी पे ही है। (Fermi paradox in hindi)

फर्मी सीधे यह कहना चाहता था, की हमारे इस अंनत ब्रह्मांड में एलियन होने ही चाहिए। यह बात कई राज खोलने वाली थी। क्योंकि यह बात जितनी सुनने में मजेदार लग रही थी उससे ज्यादा इस बात पर गोर करने जैसा था।

छायद आपको इस तरह से समज नही आएगा, कोई बात नही में हु ना। में आपको एक एक चीज समजा देता हूं।

हमारी गेलेक्सि का नाम मिल्की वे है और इसमें तकरीबन 200 से 400 अरब तारे है और ऐसी अरबो गेलेक्सि हमारे ब्रह्मांड में मौजूद है। तो आप अंदाजा लगाये की ब्रह्मांड में आखिर कितने तारे होंगे।

अब चलिए थोड़ा और आगे बढ़ते है। हमारे सौर मंडल में एक सूरज है और उसकी कक्षा में 8 प्लेनेट है। मैंने पहले ही ब्रह्मांड में कितने तारे है वो बता दिया है, अब आप ये सोचिये की इन सब तारो के पास कुछ ग्रह तो होंगे जो उसकी परिक्रमा करते होंगे।

इस विचार से हम यह सोच भी नही सकते की ब्रह्मांड में आखिर कार कितने प्लेनेट होंगे। अब आते है मैन बात पर। अगर इतने सारे प्लेनेट है तो क्या सिर्फ हमारी धरती पर ही जीवन मौजूद है या कही और भी जीवन है। सरल शब्दो में कहु तो इतने बड़े ब्रह्मांड में क्या एलियन नही हो सकते। बस तो इसी थियरी को फर्मी पेराडोक्ष (Fermi paradox in hindi) कहा जाता है।

एक लाइन जो असल ब्रह्मांड की अद्भुत क्षमता को दिखाती है वो ये है।

हम समुद्र में से सिर्फ पानी का गिलास भरकर यह कैसे कह सकते है कि इस समंदर में शार्क नही है।

आशा करता हु की आपको ऊपर की लाइन समज आ गयी होगी।

चलिए अब इसके बारे में कुछ और बाते करते है।

About Fermi paradox in hindi

हमारा ब्रह्मांड अबतक 90 अरब प्रकाश वर्ष तक फैल चुका है और इसकी उम्र भी 14 अरब साल है। लेकिन हमारी पृथ्वी को बने अभी तक सिर्फ 5 अरब साल ही हुए है। तो इससे एलियन के होने की कई संभावनाए है। 

पहली, ऐसा हो सकता है कि हमसे पहले ही इस ब्रह्मंड में कई एडवांस सभ्यता रहती है, जब धरती पर जीवन की शुरुआत ही नही हुई होगी तभी वो सभ्यता विकसित हो गयी होगी, लेकिन वो हमसे मिलना नही चाहती होगी क्योंकि वो हमें खुद से ही विकसित होते हुए देखना चाहती होगी।

इसके साथ यह भी हो सकता है कि वो हमें दूर से सिर्फ देख रही होगी ओर हम उनके लिए कुछ मायने नही रखते होंगे। (Fermi paradox in hindi) आप ही सोच कर देखिये, हमे एक ऐसा प्लेनेट मिलता है जिस पर सिर्फ अभी बेक्टेरिया ने ही जन्म लिया है, तो हम उस प्लेनेट पर जाकर क्या करेंगे। बस उसी तरह उस एलियन के लिए भी हम वही होंगे।

दूसरी संभावना यह है कि इस ब्रह्मांड में कही पर जीवन तो है लेकिन वो इतने एडवांस नही हुए होंगे की हमसे संपर्क कर सके या फिर वहां पर अभी एलियन के जीवन की शुरुआत ही हुई हो।

ऐसा होना संभव है, क्योकि पृथ्वी पर भी जीवन कई अरब साल बाद ही बना था।

तीसरी यह है कि इस ब्रह्मंड में कई जगह पर जीवन तो है, लेकिन यह ब्रह्मांड ही इतना बड़ा है कि हम और वो एलियन एकदूसरे से संपर्क ही नही कर सकते है।

आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों, देखिये हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा है उसका अंदाजा आप इससे लगा सकते है कि सिर्फ हमारी गेलेक्सि में एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में प्रकाश को 1 लाख साल लग जाएंगे।

चलिए अब कुछ मजेदार चीजे जानते है।

Fermi paradox facts in hindi

वैज्ञानिको की अभी की जानकारी के मुताबिक हमारी ही गेलेक्सि  में 36 एडवांस सभ्यता होनी चाहिए, ऐसी एलियन लाइफ जो हमसे कही ज्यादा आगे हो।

मैंने आपको ऊपर बताया कि ब्रह्मांड में कितने ग्रह हो सकते है, तो वैज्ञानिको के मुताबिक हमारी गेलेक्सि मिल्की वे में ही 50 करोड़ ऐसे ग्रह मौजूद है जिस पर जीवन बन सके।

अमेरिका ने वॉयजर 1 नाम के एक स्पेश शीप को सिर्फ एलियन की खोज के लिए ही भेजा है।

तो बस यह थी Fermi paradox को लेकर कुछ मजेदार जानकारी। कल मैंने आपको एक थोडी मुश्केल लेकिन ब्रह्मांड की अजीब चीज के बारे में बताया था, तो सोचा की आज कुछ मजेदार बात बताऊ। अगर आपको ऐसी ही जनकारी चाहिए तो रोजाना इस वेबसाइट को जरूर देखते रहना, क्योंकि में रोज ऐसे ब्रह्मांड के विषय पर जानकरी लाता रहता हूं।

अगले विषय आने तक आप इन तीन रहस्य में से किसी एक को पसंद करके पढ़ सकते है।

➡️ एक सफेद बौना तारा – white dwarf star

Leave a Comment

Share via
Copy link