facts about universe in hindi

 आज हम आपको ब्रह्मांड से जुडी कुछ ऐसी बाते बताएंगे जो आपने छायाद ही पहले सुनी हो। तो चलिए जानते है some facts about universe in hindi

universe facts in hindi
Universe

Facts about universe in hindi

1. ब्रह्मांड की सबसे ठंडी जगह boomerang nebula है। विज्ञान के मुताबिक संभवित सबसे कम तापमान -273.15 ℃ होता है। जब की इस नेब्यूला का तापमान -272 ℃ से भी कम है। [ -273.15℃ इस तापमान को परम् शून्य तामपान कहा जाता है। इस तापमान की परिस्थिति में किसी भी चीज में रहे अणु-परमाणु की गति जीरो हो जाती है। इस तापमान को हांसिल करना लगभग ना के बराबर होता है। ]

2. जब कोई तारा खत्म होता है तो वो अपने द्र्व्यमान को अपने ही अंदर समाये जाता है। फिर एक समय पर इसकी घनता इतनी बढ़ जाती है कि यह खुद के ही द्र्व्यमान को संभाल नही पाता। फिर एक धमाका होता है और उससे जन्म लेता है एक ब्लेक होल।

3. डार्क मैटर ब्रह्मांड के वो कण है, जो ना तो हमे दिखाई देते है और ना तो हम उसे छू सकते है। बस उसके प्रभाव को ही हम अनुभव कर सकते है। इसकी मात्रा हमारे ब्रह्मांड में 26% है। जब की आम कण जिसे हम देख रहे है वो  हमारे ब्रह्मांड का सिर्फ 4%हिस्सा ही है।

4. हमारा ब्रह्मांड लगातार फ़ैल रहा है। समय के साथ गुरुत्वाकर्षण बल की वजह इसकी गति को कम हो जानी चाहिए थी, लेकिन इसके फैलने की गति पहले के मुकाबले बढ़ती जा रही है। यह कैसे हो सकता है। यह एक रहस्यमय ऊर्जा है, इसीलिए वैज्ञानिको ने इसे डार्क एनर्जी का नाम दिया है। इसकी मात्रा हमारे ब्रह्मांड में 69% है।

5. अभी हम जहाँ पर रह रहे है वो तीन आयाम में है। वो तीन आयाम यह है। आगे-पीछे, ऊपर-नीचे, आस-पास। लेकिन वैज्ञानिक कह रहे है कि समय चौथा आयाम है। चौथे आयाम में समय का कोई मूल्य नही होता। लेकिन यह समझना थोड़ा मुश्कल है।

6. अगर हम पृथ्वी को दबाकर एक दाने जितंना छोटा कर दे तो यह एक ब्लेक होल में बदल जाएगी और पूरे सौर मंडल को अपने अंदर निगल लेगी।

7. एंटी मेटर ब्रह्मांड का एक अदभुत करिश्मा है। यह सामान्य कण का विरुद्ध कण होता है। यह इतना शक्तिशाली होता है की इसके सिर्फ 10 ग्राम से हम एक स्पेसशीप को मंगल ग्रह पर 1 महीने में ही भेज सकते है।

⏩ एंटी मेटर के बारे में सब कुछ

8. आपनेब्लेक होल के बारे में तो सुना ही होगा। छायद आपने कुछ साल पहले ब्लेक होल की खिंची हुई फोटो को भी देखा होगा। लेकिन क्या आपके मन में कभी यह ख्याल आया है कि ब्लेक होल की दूसरी तरफ क्या होता है। उसका जवाब है वाइट होल। वाइट होल एक ऐसी चीज होती है, जो अपने अंदर की सारी चीजें बहार फेकती है। लेकिन यह अब तक की सिर्फ थियरी है। इसका प्रमाण अभी तक ब्रह्मांड में मिला नही है।

9. हाल ही में वैज्ञानिको ने अनुमान लगाया है कि हमारी गेलेक्सि में 36 जितनी एडवांस सिविलाइज़ेशन हो सकती है। मतलब की ऐसी एलियन लाइफ जो हमसे कही ज्यादा आगे हो।

⏩ हमारी गेलेक्सि मिल्की वे के बारे में सब कुछ

10. ब्रह्मांड इतना बड़ा है कि अगर हम प्रकाश की स्पीड से चले तो भी हमे ब्रह्मांड के सफर में करोड़ो साल लग जाएंगे। लेकिन ब्रह्मांड में एक रहस्यमय जगह होती है, जिसे वॉर्म होल कहते है। यह समय और अंतरिक्ष को मोड़ देता है। दूसरे शब्दों में यह जगह ब्रह्मांड की दो जगहों को जोड़ता है। लेकिन यह अब तक एक थियरी ही है। इसके अस्तित्व होने का कोई भी प्रमाण अभी तक मिला नही है।

11. एक थियरी है, जिसके मुताबिक हर ब्लेक होल के अंदर एक ब्रह्मांड होता है। यहाँ तक की हमारा ब्रह्मांड भी किसी एक ब्लेक होल में ही है। अगर यह सच है तो सोचिये, असली ब्रह्मांड कितना बड़ा होगा।

12. समांतर ब्रह्मांड के मुताबिक हमारे ब्रह्मांड जैसे कई और ब्रह्मांड मौजूद है, जहाँ पर हमारे ब्रह्मांड की दूसरी संभावनाए होती है। जैसे की अगर आप इस ब्रह्मांड में एक लेखक है तो दूसरे ब्रह्मांड में एक शिक्षक होंगे, तीसरे में एक्टर होंगे। इस तरह जितनी भी आपकी संभावनाए हो सकती है उतने ब्रह्मांड होंगे। लेकिन इसके साथ बाकी की सारी चीजे समान ही रहेगी।

13. मल्टीवर्स की थियरी के मुताबिक हमारा ब्रह्मांड एक बड़े से बुलबुले में बना हुआ है और अंतरिक्ष में ऐसे अंनत बुलबुले बने हुए है।

14. अगर आपको विज्ञान पसंद हो तो आपको पता ही होगा की ब्रह्मांड में सबसे ज्यादा गति प्रकाश की है। किसी भी चीज की गति इससे ज्यादा संभव नही है। लेकिन अगर में आपको कहु की ऐसा एक कण है जो प्रकाश से भी तेज हो। उसका नाम टेकयोन्स है। लेकिन यह सिर्फ एक थियरी ही है।

15. स्ट्रिंग थियरी के मुताबिक ब्रह्मांड के अंदर 26 आयाम (Dimension) है। इस बात को सबसे पहले लोगो ने मजाक में निकाल दिया था, लेकिन बाद में इस थियरी ने कई रहस्य खोले,, उसके बाद इस थियरी को गंभीरता से लिया गया।

16. आपने आगे जाना की वाइट होल, ब्लेक होल और वॉर्म होल क्या हॉता है। क्या हो अगर यह तीनों एकदूसरे से जुड़े हो। एक थियरी के मुताबिक ब्लेक होल की दूसरी तरफ वाइट होल होता है और वॉर्म होल इन दोनों साइड को जोड़ने का काम करता है। ब्लेक होल में जाके वॉर्म होल के जरिये सफर करके और वाइट होल से हम एक दूसरे ब्रह्मांड में पहुँच सकते है।

17. जब तारे का ईंधन खत्म हो जाता है तो वो एक ब्लेक होल में बदल जाता है, यह बात पूरी तरह से सच नही है। जिन तारो का द्र्व्यमान कम होता है वो एक न्यूट्रॉन स्टार में बदलते है।

तो कैसे लगे ब्रह्मांड से जुड़े रोचक तथ्य अगर आपको ऐसे ही ओर फेक्ट जानने है तो आप इस लेख को देख सकते है।

⏩ ब्रह्मांड से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Leave a Comment