Mandela effect रोंगटे खड़े हो जाएंगे

The mandela effect

क्या हो अगर आप एक दिन सुबह उठे और पता चले की आपके फोन में गूगल नही है। जहा पर गूगल हुआ करता था अब वि जगह खाली पड़ी हुई है। फिर आप किसीको कहते हो की यार मेरे फोन में तो गूगल हु नही है। लेकिन सामने वाला इंसान आपको कहता है कि ये गूगल क्या होता है। मैंने तो कभी गूगल के बारे में नहीं सुना। यह सुनकर आपकी क्या हालत होगी। लेकिन आप को पूरी तरह से पता है की गूगल  था, इसीलिए आप किसी और को यह पूछते हो। लेकिन वह इंसान भी वही सब कहता है जो पहले वाले ने कहा था। इस तरह आप हजारो लोगो को पूछते हो लेकिन कोई भी गूगल के बारे में कुछ नही जानता।
इस तरह की घटना को मंडेला इफ़ेक्ट कहते है। चलो जानते है की इसकी शुरुआत कहाँ से हुई थी।

Nelson Mandela 

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति nelson mandela की यह कहानी है। अगर अभी आप गूगल में search करोगे की When Nelson Mandela die तो आपके सामने date आएगी 5 दिसंबर 2013. आप को लग रहा होगा की सही है, वो उनकी इस दिन को डेथ हो गयी होगी। पर इसमें एक अजीब बात है। दुनिया में लाखों नही करोड़ो लोगो का मानना है कि उनकी मौत साल 1991 में ही हो गयी थी। जब वो क्रांतिकारी की कुछ वजहों से जेल गए थे। कुछ लोग तो यह भी दावा कर रहै है कि उन्होंने nelson mandela के अंतिम संस्कार को टीवी पर live देखा था। इस घटना को बोलने वाले लोग अगर 2-4 हो तो मान सकते है कि उनकी यादशक्ति कमजोर है या फिर वि नशा करके कुछ भी बोले जा रहे है, लेकिन एकसाथ लाखो-करोड़ो लोग कैसे गलत हो सकते है। तो बस यहा से सुरु हुई मंडेला इफ़ेक्ट। इस साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के नाम पर।
चलो मानते है कि दुनिया इतनी बड़ी है, कभी कभी ऐसी घटनाएं होती रहती है। तो अब मैं आपको कुछ ऐसी घटनाएं बताऊंगा की जिस पर आप खुद  कहोगे की ये तो mandela effect ही है और मेरे साथ भी हुई है।

Pika chu – mandela effect

जब आप छोटे बच्चे थे, होंगे ही। तो आपने कभी ना कभी pokemon तो देखा ही होगा। तो आप  पिकाचू को तो जानते ही होंगे, जो इलेक्ट्रिक शोक देता है। आप इस फोटो को देखिए और बताइए कोन सा वाला सही है।
Mandela effect pika chu tail
Pika chu Mandela effect
आप में से कुछ नही बहोत लोग कहेंगे कि जो पहला वाला है, वही सच है, दूसरा वाला गलत। मतलब की जिस पिकाचू की पूछ पर ब्लेक मार्क है वो ही original है। लेकिन जब से पोकेमोन स्टार्ट हुआ है तब से लेकर आज तक पिकाचू की पूछ पर कभी ब्लेक मार्क था ही नही। लेकिन फिर भी आपकी तरह दुनिया भर में लाखों लॉगो का मानना है कि उसकी पुंछ पर black mark था।  सच बताऊ तो मुझे भी पहला वाला ही सही लगा था। अगर अभी आप गूगल पर search करोगे तो एक भी फोटो आपको ब्लैक मार्क वाला नही मिलेगा। अगर आपको काले मार्क वाले पिकाचू की फोटो चाहिए तो आपको अलग से लिखना पड़ेगा black tail pikachu.
अब भी कुछ लोगो को बस यह सब मन का वहम लग रहा होगा और छायाद उन्होंने ऊपर के सही पिकाचू को पहचान भी लिया होगा। लेकिन कोई बात नही, हम इस बार एक फिल्म को लेते है।

Movie – mandela effect

अगर आप hollywood फिल्म के शोखीन है तो आपने star wars मूवी के बारे में जरूर सुना होगा। उसका एक dialogue था, जो बहुत फेमस हुआ था। और वो dialogue था। Luke, I am your father.
Star wars Mandela effect
Star wars dialogue
इस डायलाग पर बहुत से जोक्स भी बने थे। लेकिन अभी आप मूवी के उस सिन को देखोगे तो आपको यह सुनाई देगा। No, I am your father. अगर आपको यकीन नही हो रहा है तो you tube पर search करके उस सीन को भी देख सकते है। लेकिन बहुत से लोगो का कहना है कि पहला वाला dialogue ही हमने सुना था। लेकिन कैसे?
क्या कोई समय में पीछे जाकर चीजो को बदल रहा है। या फिर समांतर ब्रह्मांड की वजह से यादे लिक होकर बदल रही है। ऐसा भी हो सकता है कि हम किसी दूसरे समांतर ब्रह्मांड में चले जाते हो, जहा पर उस चिज की कोई दूसरी संभावना हो।
इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।
Mandela effect part 2 ⏩⏩ coming soon
तब तक आप इसे पढ़े।
समानांतर ब्रह्मांड का रहस्य ⏩⏩ Click here
 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap