Amazon rainforest

दुनिया का सबसे बडा वर्षावन या फिर कहे जंगल अमेज़ॉन है।  आज हम जानेंगे इस अजीबो गरीब जंगल के बारे में। तो चलिए जानते है।
जंगल का क्षेत्र
अमेजोन जंगल का क्षेत्र 2.1 million mile^2 है। इसका क्षेत्र आपको इस तरह पता नहीं चलेगा, मै आपको समजाता हूं। हमारे देश भारत का क्षेत्रफल (एरिया) 3.28 मिलियन km^2 है, जब की अमेज़ॉन जंगल का क्षेत्रफल 5.5 मिलियन km^2 है। मतलब की हमारे देश के क्षेत्रफल से लगभग डबल।
अमेज़ॉन जंगल 9 देशों में फैला हुआ है। 60% ब्राज़ील  मै, 13%पेरू मैं, 10% कोलंबिया में और 17% अन्य 6 देशों ( venezuela, ecuador, Bolivia, Guyana, suriname, french Guiana ) में पड़ता है। इन सारे देश के तो जलवे है जलवे।
अदुभुत जंगल के बारे मैं
अमेज़न वर्षावन का अस्तित्व 550 लाख साल पहले से है। इस जंगल में लगभग 390 अरब पेड़ है और उनकी 16,000 से भी ज्यादा प्रजातिया है। इनमे 40,000 जितने अलग तरह के पौधे भी है। इतने सारे पेड़ मिलकर दुनिया का 6% से 8% ऑक्सिजन उत्तपन करते है। (20% अफवा है।) इसी वजह से अमेज़ॉन को हमारी पृथ्वी का फेफसा (lungs of Planet ) कहा जाता है।
यहाँ पर पेड और पौधों की मात्रा का आप इसी पर से अंदाजा लगा सकते हो की सूर्य की जो रौशनी होती है, वो यहाँ की जमीन पर तक नहीं पहुँच सकती और अगर पहुचती भी है तो छायद 1 प्रतिशत (1%)
जंगल के जंगली जानवर
अमेज़ॉन वर्षावन में 3000 से भी ज्यादा प्रकार की मकड़ियां (spider) मौजूद हैं इन सारी मकड़ीयो में ज्यादा खतरनाक मकड़ी टारन्टूला है। इसका जहर इतना खतरनाक है, इतना खतरनाक है कि जान लगभग ही बच सके। इसके शरीर के जो बाल होते है वो भी तीर जितने घातक होते है।
Amazon forest
Tarantula spider

अमेजोन जंगल के अंदर बुलेट एन्ट पाई जाती है। इसका डंक इतना दर्दनाक होता है कि लगने पर एक गोली जैसा दर्द होता है। इसीलिए इसका नाम बुलेट एन्ट है।
अमेज़ॉन के मच्छर भी जानलेवा होते है, जंगल के वातावरण में पानी की नमी होने की वजह से मच्छर हमेशा रहते है। कहते है कि अमेज़ॉन जंगल में कम कपड़े पहन के जाना मच्छरों को सामने से दावत देने जैसा है।
अमेज़ॉन जंगल में 100 प्रकार के मेंढक अब तक मिले है। ए मेंढक दिखने में बहोत ही रंगीन और आकर्षक लगते है, लेकिन इ मेंढक भी जहरीले होते है।
दुनिया का सबसे बड़ा और खतरनाक साँप कोन सा है? एनाकोंडा। अमेजोन के जंगल में यह साँप मिलता है। ए साँप वहा की नदी में ज्यादातर रहता है। कभी देखने का मन हो तो जाना इस जंगल में।
अगर यहाँ पर जंगली जानवरों की बात करे तो उसमे पहला नाम आता है “खुनी देंदुआ” का। जो शेर से कुछ कम नहीं है। लेकिन अच्छी बात यह है कि ए इंसानो पर जल्दी हमला नही करते। 
इसमें अबतक 25 लाख  जितने अलग तरह के कीड़े (insects) मिले है। उनमें बहोत से जहरीले ही है।
अमेज़ॉन जंगल में बहुत सारे अलग अलग दिखने वाले पक्षी मिले है कुछ 1300 प्रजाति के आसपास। उनमे से कुछ दिखने बहुत ही सुंदर होते है मेरा तो फेवरिट ये है।
अमेज़ॉन नदी के अंदर 3000 के आसपास मछलियों की अलग प्रकार की प्रजातियां भी मौजुद है। इसमें आप सब की फेवरिट पीराहना भी आती है। इतनी बड़ी नदी है होगी ही।
Bonus fact- 427 प्रजाति के mammals भी उपलब्ध है। 
अमेज़न जंगल की की सबसे बड़ी नदी और इस जंगल से जुडी कुछ रोचक जानकारी इसके अगले भाग में है। 
amazon rainforest part 2 ⏩⏩ Click here

Leave a Comment