Worm hole वॉर्म होल

क्या आपने कभी wormhole के बारे सुना है? कोई बात नही चलिए जानते आज थोड़ा सा wormhole के बारे में।

Light year
आप को space के बारे में तो पता ही होगा। अंतरिक्ष में distance यानी दुरी नाप ने के लिए मीटर या किलो मीटर का इस्तेमाल नही होता। अंतरिक्ष में तारो या प्लेनेट की दुरी जानने के लिए light year का उपयोग किया जाता है। अगर आपको नही पता तो बता दू की एक साल में प्रकाश जो अंतर काटता है उसे 1 light year कहते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारी आकाश गंगा 1.2M light year जितनी बड़ी है।

Wormhole kya hote hai, wormhole ke bare me
Wormhole in hindi

मानिए की कोई प्लेनेट आपसे 50 light year दूर है। तो आप कैसे ट्रेवल करेंगे? आप कहेंगे कि कोई spaceship से। तो अगर हम spaceship से जाएंगे तो लाखों साल लग जाएंगे।  चाहे हमारी स्पीड कितनी भी हो। आपके दिमाग में आ रहा होगा की अगर हम प्रकाश की speed से चले तो! तो पहली बात हम प्रकाश की speed से जा ही नही सकते, ये असंभव है। मान लीजिए अगर हम speed of light से चले भी तो हमे सालो लग जाएंगे। तो ऐसे तो काम नही चलेगा। तो इसका solution है wormhole.

Concept of wormhole
Wormhole एक अंतरिक्ष में बनी कोई सुरंग जैसी है जो space और time को मोड़ देती है। इस image में देखिए yellow पॉइंट से white पॉइंट तक जाना है तो दो रास्ते है। एक सीधा रास्ता बना हुआ है जिस पर जाने से सालो लग जाएंगे। दूसरा है wormhole. यहां दोनों point के बीच एक सुरंग बनी हुई है जो एकदूसरे को जोड़ती है। इसके जरिए हम पलक झपकते ही सफर कर सकते है।


Wormhole existing

आपको पता तो चल गया कि wormhole क्या है, लेकिन उसके बारे में थोड़ा ये भी जान ले।
अब तक वैज्ञानिको द्रारा कोई भी wormhole खोजा नही गया है। ये wormhole ब्रह्मांड में बहुत छोटे होते है। अगर हमें कोई wormhole मिल भी जाए तो उनके अंदर सफर करना असंभव होगा क्योंकि wormhole की gravity इतनी होगी की कोई अंदर जिन्दा ही नही रहेगा। उसके लिए हमे ऐसे particle की जरूरत होगी जो gravity free हो। और ऐसा तो सिर्फ dark matter या कहे antimatter ही हो सकते है।

एक बात आपको बता दू की ये wormhole को mathmatics तरीके से proof किया गया है। अगर maths कहता है तो जरूर wormhole का अस्तित्व है। आपको ये जानकारी कैसी लगी वो जरूर बताना।

तब तक के लिए अलविदा।

Leave a Comment