Lucid dreams सपनो के रहस्य

चलिए आज हम जानते है सपनो के बारे में कुछ interested बाते और उनके रहस्य।

आपको लगता होगा की सपने बहुत आम होते है लेकिन spirituality की दुनिया में सपनो का महत्व बहुत है। वैज्ञानिको ने भी पता किया है कि सपने हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि science में एक field है जिसमें सपनो के ऊपर रिसर्च होती है और इस field का नाम है ONEIROLOGY.

सपने और ब्रह्मांड का रहस्य
हम सपने में बहुत अजीब चीजे देखते है। कुछ ऐसा जो हमे कभी समझ नहीं आता। एक थियरी की माने तो सपने हमे ब्रह्मांड को दिखाते है। जिसमे हम astral reelm और ब्रह्मांड की संभावनाओ  को देखते है। माना जाता हैं कि हमारी स्पिरिट सपनो के समय astral travel करती है और इस ब्रह्मांड के दूसरे डायमेंशन को दिखाते हैं। छायद इसीलिए ज्यादातर हम सपनो को भूल जाते हैं।

Lucid dreams meaning in hindi, lucid dreams ke bare me.
Dream image

हमारी नींद के लिए बहुत सारे स्टेज होते है। जैसे N1, N2 और N3. जैसे जैसे हमारी नींद गहरी होती जाती है वैसे ये स्टेज बढ़ते जाते है। सोने के लगभग 90 मिनट बाद हम REM स्टेज तक पहुंच जाते है जहां हमे सपने आते है। यहाँ हम सपने तो देख रहे होते है लेकिन खुद को पता नही होता है कि हम सपनो की दुनिया में है। तो क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हमें पता चले की हम सपना देख रहे हैं? हां, है और इसे लुसिड ड्रीम कहते है।

Lucid dreams की शरूआत
साल 2010 में एक अफवा या फिर कहे थियरी फैली। इस अफवा में कुछ लोगो का मानना था कि वो जब सपने देख रहे थे तब उन्हें पता था कि वो सपना देख रहे है। 2012 तक ये एक थियरी ही बनी रही लेकिन 2013 में इसे वैज्ञानिको द्रारा साबित कर दिया गया कि ‘ हम जब सपने देखते है तब हम जान सकते है की हम सपने देख रहे होते है और हम उस सपने को कंट्रोल भी कर सकते है ‘।

इस तरह के सपने को लुसिड ड्रीम कहा जाता है। इसके जरिए हम अपने सपनो को याद भी रख सकते है और मनचाहे तरीके से सपनो को कंट्रोल भी कर सकते है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हमें पता होता है कि हम सपनो की दुनिया में है।

चलो करे lucid dreaming
अब बात आती है कि ये लुसिड ड्रीम कैसे करें?? तो इसके लिए बहुत सारी ट्रिक्स है लेकिन हम जो सबसे बेस्ट है वही आजमाएंगे।

1. Check Reality
अपनी रोजाना जिंदगी के अंदर reality चेक करने की आदत डालो। जैसे की अपनी उंगलियो को गिनो, एक jump लगाओ या फिर अपनी आसपास की चीजो को छुओ। इस तरह करके खुद को पूछो की कही आप सपना तो नही देख रहे, इसे दिन में 5-10 बार करे। ये सुनने में और करने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन यह जरूरी है। इस आदत के जरिए आप सपने में भी चेक करेंगे की ‘में कही सपना तो नही देख रहा’। अगर आप सपना देख रहे होंगे तो कोई भी चीज़ नॉर्मल नही होंगी। जैसे अगर उंगलियो को गिनोगे तो वो 10 नही होंगी या जब आप कूदोगे तो आप उड़ते ही चले जाओगे। कुछ इस तरह की चीज़ें होंगी और फिर क्या, हमे पता चल जाएगा कि हम सपना देख रहे है। बाद में मनचाहे वो करो सपने मैं।

2. Affirmations
जब आप रात को सोने जाते हो तब अपने सपनो के बारे में कुछ पॉजिटिव लाइन्स बोलिए। जैसे की ‘आज मुझे  लुसिड ड्रीम आएगा, आज में अपने सपनो को कंट्रोल करूँगा’। कुछ इस तरह का सोचना है जो हमारे दिमाग पर प्रभाव डाले। सामान्य तोर पर हमे ये आम बात लग रही होंगी लेकिन affirmation हमारे मन को पूरी तरह बदल ने की ताकत रखता है।

3. Write dreams
रोज सुबह उठकर सपनो को लिखना शुरू कर दो।
सुबह जितना हो सके उतना आये हुए रात के सपनों को लिखो। अगर सपना भूल गए हो तो जितना याद हो उतना लिखो, कुछ खास भाग ही लिखो लेकिन लिखो। क्योंकि ये आदत हमारे मन पर बहुत असर करती है।

अगर आप एक बार में सफल ना हो तो निराश मत होना, क्योंकि ऐसा एक बार में हो जाए वो जरूरी नहीं है। रोज प्रैक्टिस करना और खुद पर यकीन रखना।

सपने के फायदे
इन सब के बाद आपके मन में एक प्रश्न आना तो आम बात है कि ‘सपनो में इस तरह जीने से क्या फायदा होगा, सब फालतू होगा? तो मेरे प्यारे दोस्तों ऐसा नही है। मैंने आपको पहले ही बताया कि सपने spirituality की दुनिया में महत्व के हे। सपनो के जरिए हम ब्रह्मांड की संभावनाएं देख सकते है, इस ब्रह्मांड के अंदर astral travel कर सकते है और quantum reelm में जा कर अलग अलग डायमेंशन देख सकते हैं। ये तो हो गयी spiritual world की बाते। अब जानते है कि इससे हमारे आम जीवन में क्या फर्क पड़ता है।

Lucid dreams kaise kare, sapno ke bare me
Dreaming energy

हमे अपनी वास्तविक जीवन में जैसी लाइफ चाहिए वैसी सपने में बनाए, इससे हमारे law of attraction पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है और वैसी जिंदगी वास्तविक लाइफ बनने लगती है। बिलकुल affirmations की तरह। सपनो की वजह से positive thinking बहुत ज्यादा बढ़ती है और आपको तो पता ही होगा कि positive thanking हमारे जीवन के लिए कितना फायदेमंद होता है। सपने हमारा जीवन बदल सकते है उससे हमारी भावनाए या फिर कहे फीलिंग बहुत strong हो जाती है और सफल बनने के चांस भी बढ़ जाते है।

एक बार ये lucid dreams try जरूर करना, बहुत interesting है ये चीज। प्रयत्न करने के बाद मुझे जरूर बताना की कैसा रहा आपका लुसिड ड्रीम।

तब तक के लिए अलविदा।

Leave a Comment