21 day rule 21 दिन का नियम

एक सच बात है कि आप अपना भविष्य तय नहीं करते। आप की आदते आपका future बनाती है और आदतों को आप। सीधा कहु तो अच्छी आदतें ही अच्छा जीवन बनाती है।

 

दिमाग की बातें
तो अब आपको लग रहा होगा की मैंने तो कह दिया की अच्छी आदतें बनाओ। पर सच मे आदते बनाना इतना आसान नहीं है। हां भाई मुझे पता है और ये भी जानता हूं कि आप में से कुछ लोगो ने try भी की होगी आदतों को बदलेने की। लेकिन कुछ दिनों के बाद आपने हार मान कर छोड़ दिया होगा।

How to devlop any habits
21 days rule hindi

देखिए सीधी बात है अगर आपको अच्छा जीवन चाहिए तो अच्छी आदतें बनानी ही होगी। पर आपका सवाल ये है कि आदते बनाये तो बनाये कैसे? और आपका यही भी एक सवाल होगा की इसमें कितना समय लगेगा? तो चलिए जानते है हमारे मन के बारे में।

देखिए आपके मन की शक्ति अपार है। लेकिन वो आपके काबू में नही है इसीलिए आप कुछ नही कर सकते। पर क्या होगा अगर में आपको एक ऐसी ट्रिक बताऊ जिससे आप अपने मन को हैक कर सको। हां, ये सच बात है हम अपने मन को अपनी तरह से बदल सकते है।

21 days method
अगर आपको कोई भी आदत बनानी है तो उसको 21 दिन तक लगादार बिनारुके करते रहिए। यहां पर आपको लग रहा होगा की 21 दिन ही क्यों? हमारे subconscious mind  को कोई भी आदत को सीखने के लिए 21 दिन लगते है। अगर हम 21 दिन तक कोई आदत बनाए रखते है तो हमारा मन सिर्फ psychological ही नही physically भी change होता है। दिमाग के अंदर के न्यूरॉन्स भी नए तरह से विकसित होते है। 21 दिन के बाद ये आदत आपके subconscious mind में सेट हो जाती है।

Habit ke bare me, habit kaise develop kare
21 days challange

अब आप सोचोगे की ठीक है आज से ही आदते बदलनी शरू करू दू। लेकिन मेरे भाई रुको जरा। ये अपने दिमाग में सोच रहे होना आदते, यही तुम्हरी समस्या है। आप एक साथ बहुत सारी आदते बदलने चलोगे और दो या तीन दिन बाद छोड़ दोगे। देखिये आपका दिमाग बहुत powerful है अगर उससे लड़ने जाओगे तो वो आपको पटक के रख देगा। इसीलिए आप पहले तय करे की आपको कोन सी आदत को बनाना है और उसे ही 21 दिन तक फॉलो करें। किसी भी हाल में उस आदतों को छोड़ना नहीं है।

Law of attraction effect
आपने law of attraction के बारे में सुना होगा और आपको ये सवाल हुआ होगा की वो कितने समय में काम करता है। तो ये 21 दिन आदते भी वही है। आप को रोज कभी भी अपनी आदत के बारे में सोचना होगा। अगर में आपको personally कहु तो रात को सोने से पहले या सुबह उठकर तुरंत अपनी आदत को सोचिए।

इस 21 दिन वाली ट्रिक से सिर्फ आप आदते बना ही नहीं बल्कि कोई बुरी आदत को दूर भी कर सकते है। बस आपको 21 दिन तक  लड़ते रहना है और अगले 22 दिन आप देखोगे की आप खुद ही वो काम करने लग रहे हो।

दिमाग की फालतु बातें
एक जरूरी बात, जब आप आदते बना रहे हो तो आपको खुद पर जरा सा भी शक नही करना है। क्या होगा की आप जब दो या तीन दिन तक आदत को फॉलो करेंगे तो बीचमे दिमाग आएगा और कहेगा “क्या ये फालतू का काम कर रहा है। इसमें तू क्यों अपना time बर्बाद कर रहा है इससे कुछ नही होगा। महेनत वेस्ट जायेगी।” ऐसा कुछ, लेकिन आपको अपनी आदत से पीछे नही हटना है। इसका एक तरीका यह है कि आप जान ले कि आप जो आदत बना या छोड़ रहे हो उससे खुद को क्या फायदा होगा। बस फिर आप आगे बढ़ते जाएंगे और 21 दिन के बाद वो आदत आपके subconscious mind में चली जाएगी।

Aadate kaise banaye
21 days rule

अब आप कहोगे की ये काम कैसे करता है? तो भाई जैसे रोजाना आपके जीवन में कुछ काम अपने आप हो जाते है ना। जैसे की आप सुबह उठते ही बिना कुछ सोचे सबसे पहले हाथ में ब्रश ले लेते हो। यहां पर आपने ब्रश लेने के बारे दिमाग के अंदर जरा सा भी विचार नही किया होगा। बस इसी तरह कुछ होता है ये 21 दीन नियम में।

आप हमेशा याद रखे की किसी एक habit (आदत) को ही ले और उस पर कुछ भी हो जाए टिके रहे। बस यह, अच्छी आदतें बनाए और positive सोचे। मिलते है आगे और नई जानकारी के साथ।

तब तक के लिए आप यह तीन लेखों को देखिये।

 

👉 Sirius वो तारा है जो सबसे ज्यादा चमकता है

 

👉 ब्रह्मांड का अंत कैसे होगा, जानिए उस रहस्य को

 

👉 Bermuda triangle समुद्र की एक अदभुत जगह

 
No schema found.

Leave a Comment